Khapang Debbarma

Mar 7, 20223 min

आइए जानते हैं पारंपरिक त्रिपुरी खेलों के बारे में

दुनिया के कई अन्य जातीय समूहों की तरह, त्रिपुरियों के भी अपने पारंपरिक खेल हैं, जो बहुत ही रोचक और अनोखे हैं। यद्यपि आजकल त्रिपुरी बच्चों ने अन्य जातियों के खेलों को भी अपनाया है, लेकिन साथ ही, अधिकांश पारंपरिक खेल आज भी उत्साह के साथ खेले जाते हैं। त्रिपुरी खेलों को 'थोंगमुं' कहा जाता है।

मुफुक सागौनां:

यह खेल एक युवक की ताकत का परीक्षण करने के लिए खेला जाता है। एक बच्चा उस आदमी की छाती से चिपक जाता है जिसकी कमर रस्सी के एक सिरे से बंधी होती है। एक और आदमी, रस्सी के दूसरे छोर को मज़बूती से पकड़कर उसकी पीठ पर खड़ा होता है। जैसे ही खेल शुरू होता है, छाती पर बच्चा लिया हुआ खिलाड़ी आगे बढ़ता है जबकि पीछे खड़ा खिलाड़ी रस्सी खींचकर अपने प्रतिद्वंद्वी को पीछे खींचने की कोशिश करता है। जो अपने प्रयासों में सफल होता है वह खेल जीत जाता है।

लामटन लाएरो:

बांस के दो खम्भे ज़मीन पर रखे जाते हैं। इन दो बाँसों पर दो उदुखल (अनाज को भूसी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला लकड़ी का एक बड़ा मोर्टार) रखा जाता है। दो व्यक्ति एक-दूसरे की ओर मुख करके बैठते हैं और एक बार में दो उडुखलों से जुड़ते हैं। एक व्यक्ति उडुखलों के दोनों ओर बैठे दो व्यक्तियों से जुड़ने से पहले गुजरता है। यह एक व्यक्ति की क्षमता का परीक्षण करता है।

वा बाई फान सोलइमा: खेलते लोग

वा बाई फान सोलइमा:

यह एक पोल कुश्ती है जो दो व्यक्तियों द्वारा खेली जाती है। इस खेल को खेलने के लिए बांस का एक खंभा लिया जाता है। खिलाड़ी एक दूसरे से एक निश्चित दूरी पर खड़े होते हैं। उनके बीच में एक निशान लगाया जाता है। बाँस के खंभे के दोनों सिरों को फिर उनकी दाहिनी बगल के नीचे रखा जाता है और प्रत्येक इसे व्यक्ति अपने हाथों से इसे मज़बूती से पकड़ लेता है। अब-दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को पीछे धकेल कर उनके बीच के निशान को पार करने की कोशिश करते हैं।

अचुगोई फान सोलइमा:

यह एक प्रकार की कुश्ती है। यह दो युवकों द्वारा अपनी ताकत का परीक्षण करने के लिए खेला जाता है। दोनों युवक एक दूसरे के सामने ज़मीन पर बैठते हैं और अपने पैर फैलाते हैं। उनके पैरों को जकड़ने के लिए उनके बीच एक पतला बांस या पेड़ का एक टुकड़ा रखा जाता है। दो दावेदार क्षैतिज रूप से बांस का एक टुकड़ा रखते हैं, जिसकी लंबाई लगभग ढाई हाथ होती है जो उनके बीच ज़मीन से ऊपर रहती है। जब पुलिंग शुरू हो जाती है, तो हर दावेदार उसे अपनी तरफ खींचने की कोशिश करता है। जो बाँस के टुकड़े को अपनी तरफ खींचने में सक्षम होता है वह खेल जीत जाता है।

अचुगोई फान सोलइमा: खेलती युवतियां।

दुखवी सोतोंमा:

त्रिपुरियों में बच्चे और युवा दोनों इस खेल के आदी हैं। उनके अनुसार 'दुखवी सोतोंमा' का अर्थ रस्साकशी है। यह ताकत के परीक्षण के लिए खुशी के साथ खेला जाता है। वे खुले मैदान में या आंगन में यह खेल खेलते हैं। लड़के खुद को दो समूहों में बांटते हैं। एक लंबी रस्सी ली जाती है और प्रत्येक पक्ष रस्सी को अपने-अपने पक्ष में मज़बूती से पकड़कर एक के बाद एक पंक्ति में खड़ा होता है। जो समूह पार्टियों के बीच पड़े एक विशेष निशान के पार अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी ओर खींच सकता है, वह खेल जीत जाता है।

तोगला तानलाओ:

त्रिपुरा के बच्चे इस खेल को 'तगला तन लाईओ' कहते हैं। वे आपस में मुर्गियों की तरह लड़ते हैं। इस खेल के सदस्य सम संख्या के होते हैं। वे आंगन में या मैदान में एक सीमा बनाते हैं और सभी प्रतिभागी उस अखाड़े में इकट्ठा होते हैं। प्रत्येक दावेदार एक पैर को घुटने पर झुकाकर अपनी टखनों को पकड़ता है और दूसरे हाथ से एक कान पकड़ता है। इसके बाद, एक-एक पैर पर कूद कर दूसरे को धराशायी कर देता है। धक्का देते समय, यदि किसी शरीर का पैर या कान पकड़ से फिसल जाता है या यदि वह सीमा पार कर जाता है तो उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।

तोगला तानलाओ: खेलते बच्चे

सोलइमा:

त्रिपुरियों के अनुसार 'सोलीमनी' का अर्थ कुश्ती है। यह फ्री हैंड कुश्ती है, जो अन्य सभी समुदाय के लिए भी आम है, इस कुश्ती का नियम एक दूसरे की छाती को अपने हाथों से पकड़कर प्रतिद्वंद्वी को वश में करना या उलटना है।

लेखक परिचय: खापांग देबबर्मा एनआईटी, अगरतला में सिविल इंजीनियरिंग के छात्र हैं। वह एक चित्रकार और कवि हैं। उन्होंने विभिन्न भाषा, संस्कृति और पर्यावरण संगठनों के साथ काम किया है और कोकबोरोक में कई महत्वपूर्ण ड्राफ्ट का अनुवाद किया है। वह विदेशियों को इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप के जरिए "लर्न त्रिपुरी" नाम के पेज के जरिए त्रिपुरी भाषा भी सिखा रहे हैं।