top of page

आइये जानें नासूर घाव का इलाज देशी तरीके से कैसे करें

पंकज बांकिरा द्वारा सम्पादित


हमारे कोरबा जिले में ऐसे बहुत से लोग हैं, जो बेचकी नामक घाव से ग्रसित हैं। इस रोग से ग्रसित लगभग 25% लोगों को बेचकी घाव का इलाज पता नहीं होता है। और मैं उन तमाम लोगों को इसके इलाज से अवगत कराना चाहती हूं। ध्यान रहे कि, इस घाव को नाखुन से खुजलाने से और फैल जाता है। बेचकी घाव का दवा दो चिजों को मिला कर बनाया जाता है। इस रोग के इलाज के लिए सांप का गोज और नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे पहले सांप के गोज को जलाया जाता है, फिर उसके राख को नारियल तेल में अच्छे से मिलाया जाता है। मिश्रण तैयार होने पर घाव को खपरैल से खुजला लेने के बाद घाव में लगाया जाता है। यह प्रक्रिया लगभग एक महीने करने पर घाव से निजात मिल जाता है।

बेचकी घाव

कोरबा जिले के ग्राम पुरवा के 28 वर्षीय निवासी देवी पोर्ते का कहना है कि, पहले से मेरे पैर में बेचकी घाव नहीं था। मेरी सहेली अनीता के पैर में बेचकी घाव था। वह मेरी सबसे अच्छी सहेली है। हम कहीं भी जाते थे तो दोनो साथ-साथ आते-जाते थे। साथ रहने की वजह से मेरे पैर में भी बेचकी घाव हो गया, फिर बहुत दिन होने के वजह से मेरे दोनों पैरों में बेचकी घाव पुरी तरहा से फैल गया था। तब, मेरी नानी ने बताया कि, तूम सबसे पहले सांप का गोज ढूंढ कर ले आना, फिर उसे टीना के ऊपर रखकर उसे जला देना। और उसकी राख को नारियल तेल में अच्छे से मिला कर रख देना। फिर, रोजाना नहाने के बाद बेचकी घाव को खपरैल से खूजला कर इस दवाई को रोज लगाना। और यह कम-से-कम एक महिना तक लगाना होगा, इसके बाद बेचकी घाव पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

सांप की केंचुली

आप लोगों को पता ही होगा कि, हमें एलोवेरा से बहुत से लाभ मिलते हैं। जैसे एलोवेरा को बाल में लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है और एलोवेरा लगाने से सिर के रूसी भी पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं। और एलोवेरा को चेहरे में लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे भी गायब हो जाते हैं। और एलोवेरा को खाने से कई प्रकार के बीमारी भी नहीं होते। एलोवेरा का उपयोग घाव को सुखाने के लिए भी किया जाता है, एलोवेरा को रोज लगाने से घाव सूख जाता है और धीरे-धीरे पूरी तरह से ठीक भी हो जाता है।

एलोवेरा का घोल

हमारे कोरबा जिले में ऐसे कई लोग हैं, जिनके हाथ-पैर में बेचकी नामक घाव हुआ होगा, जिन्हें आज तक बेचकी घाव का इलाज नहीं मिल पाया है। लेकिन, बेचकी घाव का इलाज किया जा सकता है। आप लोग भी इस नुस्खे को आजमाएं और इसका उपयोग कम से कम 1 महीने तक करें। फिर देखिए आपका हाथ-पैर पहले जैसा हो जाएगा और दाग भी नहीं रहेगा। घाव पूरी तरह से साफ हो जाएगा और एलोवेरा को कोरोजाना घाव पर लगाने से घाव धीरे-धीरे सूख जाता है और धीरे-धीरे भरने लगता है, फिर पूरी तरीके से ठीक हो जाता है।


नोट: यह लेख Adivasi Awaaz प्रोजेक्ट के अंतर्गत लिखा गया है, जिसमें ‘प्रयोग समाजसेवी संस्था’ और ‘Misereor’ का सहयोग है।

Comments


bottom of page